IND vs NZ सेमीफइनल में अगर बारिश हो गई तो क्या होगा? जाने किस टीम को क्या फायदा मिलेगा | World Cup Semi Final 2023

World-Cup Semi-Final 2023-15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े मैदान में भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफइनल-1 खेलेगी दोपहर 2:00 बजे न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

World Cup Semi Final 2023

India vs New Zealand

2023 विश्व कप में लीग स्टेज के सभी 45 मुकाबले खेले गए हैं। चार टीमें मुंबई और कोलकाता में वर्ल्ड कप ट्रॉफी का सपना देख रहे हैं, जबकि 6 टीमें में अपने-अपने बैग लेकर घर वापस लौट चुकी है।भारत की क्रिकेट टीम मुंबई में है। जहां उसे अपना सेमीफाइनल मुकाबला यही वानखेड़े स्टेडियम में खेलना है। यहां उसे न्यूजीलैंड का सामना करना होगा।

जैसा की 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का मुकाबला होना है। वैसे तो दोपहर 2:00 बजे शुरू होने वाले इस मुकाबले में बारिश का कोई खतरा नहीं है, लेकिन भारत के कुछ हिस्सों में अभी भी बादल बरस रहे हैं। यानी बारिश होने की संभावना तो बनी रहती है। ऐसे में क्या होगा? अगर बारिश भारत के सेमीफाइनल में बाधा डालें? क्या होगा अगर बारिश से पूरा मुकाबला धुल जाए? इन मुद्दों से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर यहां है।

रिजर्व डे और फिर डकवर्थ लुईस प्रणाली

2023 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैंचो के लिए ICC ने एक रिजर्व डे निर्धारित किया है। यानी अगर मैच के दौरान बारिश होती है तो गेम अगले दिन करने का प्रयास किया जाएगा। किसी तरह से ओवर नहीं घटाए जाएंगे। यदि रिजर्व डे में भी बारिश होती है तो दूसरी पारी में डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत आवश्यक ओवर का खेल हो चुका, लेकिन अगर इसके लिए दूसरी पारी में आवश्यकओवर नहीं फेंके जा सके तो प्वाइंट्स टेबल की स्थिति को देखते हुए उसके आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा।

यदि बारिश के वजह से मैच स्थगित हुई तो हुई तो इन्हें फायदा होगा

कुल मिलाकर निष्कर्ष यह है कि अगर भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में दोनों दिन बारिश होती है तो डकवर्थ-लुईस प्रणाली के अनुसार जितने भी ओवर्स नहीं फेके जा सकेगे या अगर एक भी ओवर्स नहीं फेके जा सकेंगे तो इंडिया को फाइनल में प्रवेश मिलेगा इसका कारण यह है कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड से प्वाइंट्स टेबल में आगे है। भारत पहले नंबर पे है,और न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है।

इसी तरह ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका मैच का भी परिणाम होगा। यानी अगर दूसरा सेमीफाइनल बारिश से धुल जाएगा तो दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगा।

World-Cup Semi-Final 2023

Leave a Comment