Sonalika Tractors Success Story – 60 साल की उम्र में उन्होंने अरबों की कंपनी बनाई

Sonalika Tractors Success Story : आपने बिजनेस जगत में कई सफलतापूर्ण कहानियां पढ़ी होंगी जिन्होंने युवा लोगों ने बहुत कम उम्र में बड़ा बिजनेस बनाया है, लेकिन आपने अधिक उम्र वाले लोगों की ऐसी कहानियां कम सुनी होंगी

ऐसा इसलिए है क्योंकि माना जाता है कि एक उम्र के बाद आदमी कुछ भी नहीं करना चाहता, लेकिन Lachhman Das Mittal ने इस बात को गलत साबित करके दिखाया है। हम आज आपके लिए बिजनेस जगत से एक सफलता की कहानी लाए हैं, जिसमें एक व्यक्ति ने 60 वर्ष की उम्र में भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक को बनाया है।

Sonalika Tractors Success Story

Sonalika Tractors Success Story
Sonalika Tractors Success Story

यहां पर हम Lachhman Das Mittal से बात कर रहे हैं, जो भारत की Sonalika Tractors की मालिक हैं। आज के लेख में हम Sonalika Tractors की सफलता की कहानी पढ़ेंगे, जो 60 साल की उम्र में इतनी बड़ी कंपनी बनाया है।

Sonalika Tractors की सफलता की कहानी ऐसे शुरू हुई

1995 में Lachhman Das Mittal ने Sonalika Tractors कंपनी की शुरुआत की। मित्तल जी ने पंजाब, भारत में इस कंपनी की शुरुआत की थी। Lachhman Das जी ने Sonalika Tractors को बनाने से पहले भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC में एजेंट के रूप में काम किया था।

लछमन बहुत पहले से अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते थे, लेकिन काम के कारण कभी नहीं कर सका। आखिरकार, 60 वर्ष की उम्र में, जब उन्होंने काम से रिटायरमेंट ले लिया, उन्होंने Sonalika Tractors शुरू करने का निर्णय लिया।

लछमन दस जी ने, जिस उम्र में अधिकांश लोग सब कुछ छोड़कर आराम करते हैं, अपना खुद का बिजनेस शुरू किया। लछमन दस किसानों के लिए कुछ करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने ट्रैक्टर इंडस्ट्री में Sonalika Tractors कंपनी की शुरुआत की।

शुरू में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

Lachhman Das Mittal जी ने अपने बिजनेस की शुरुआत में कई चुनौतियों का सामना किया था। शुरुआत में उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं थे, इसलिए वे दस नई टेक्नोलॉजी पर काम नहीं कर पा रहे थे. लेकिन, बहुत खोजने के बाद, उन्हें एक फाइनेंसर से लगभग 22 करोड़ रुपए का लोन मिला।

उस 22 करोड़ रुपये के लोन की मदद से लछमन दस जी ने अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना शुरू किया और तब से वे कभी नहीं हटे। आज Sonalika Tractor भारत में बहुत प्रसिद्ध ट्रैक्टर कंपनी बन चुकी है।

भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में शामिल हुए

Lachhman Das Mittal की मेहनत और लगन आज Sonalika Tractors Company को भारत की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी बना रही है। Sonalika Tractors कंपनी के ट्रैक्टर आज लगभग 74 देशों में जाते हैं, और उनका मुख्यालय पंजाब के जालंधर में है।

यदि हम Sonalika Tractors की ट्रैक्टर बिक्री की बात करें तो FY23 में उनके लगभग 1,50,000 से अधिक ट्रैक्टर विश्व भर में बीके हैं। इनके ब्रांडिंग नाम भी ट्रैक्टर इंडस्ट्री में अच्छे हैं।

भारत के सबसे बुजुर्ग अरबपति हैं लछमन दास।

Forbes, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध मैगजीन, Lachhman Das Mittal, Sonalika Tractors के मालिक को लगभग 2.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो आज भारत में सबसे बुजुर्ग अरबपति है।

लछमन दस जी 92 वर्ष की उम्र में भारत का सबसे बुजुर्ग अरबपति हैं, क्योंकि उनकी संपत्ति इसी कारण है। लछमन दस जी से सीखना चाहिए कि कुछ भी करने की कोई उम्र नहीं होती; उम्र सिर्फ एक संख्या है।

Leave a Comment